What is Signal App and Elon Musk's Tweet on Signal App
Android Apps

What is Signal App and Elon Musk’s Tweet on Signal App

What is Signal App and Elon Musk’s Tweet on Signal App

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का मेरे इस Blog पे जहाँ मैं बात करता हूँ Technology, Tutorials, Tips इन सब के बारे में। तो आजका हमारा टॉपिक है What is Signal App and Elon Musk’s Tweet on Signal App. यहां हम जानेंगे की Signal App क्या है और Elon Musk ने Signal App के बारे में क्या कहा है

तो दोस्तों मुझे लगता है की बोहोत सारे लोगों को Signal App के बारे में नहीं पता होगा, लेकिन अब Whats App के नए Privacy Policy आने के बाद से और Elon Musk के Signal App के Tweet के बाद सबको Signal App के बारे में पता लग गया होगा।

What Is Signal App:

Signal App एक messaging app है WhatsApp की ही तरह लेकिन यह App बोहोत ही Privacy Concerned App है अपने users के Privacy को लेके। लोग इसको काफी पसंद कर रहे है इस बात को लेके और Play Store में इसकी Rating 4.6 है और अभी तक 5 Crore लोगों ने इसको अपने फ़ोन पे इनस्टॉल किया है।

जैसा की हम सबको मालूम है की WhatsApp का owner है Facebook और Facebook के scams और data breaching की वजह से facebook users बोहोत ही परेशां हैं। और जैसा की WhatsApp के नए Privacy Policy को देखने के बाद यह ध्यान देने वाली बात है की WhatsApp पहले जो data हमारा लेता था उससे कईं ज्यादा data अभी facebook के server पे जाने वाला है।

Signal App को अपने users के data से कोई मतलब नहीं है। इसीलिए Elon Musk ने कुछ सोच समझके ही अपना Tweet दिया होगा और इस बात को हम जितना जल्दी समझ जाये अच्छा है हमारे लिए।

Features of Signal App:

  • Modern एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (ओपन-सोर्स सिग्नल प्रोटोकॉल ™ द्वारा संचालित) आपकी बातचीत को Secure रखता है।
  • Messages जो होते हैं वह slow network connection में भी जल्दी deliver हो जाते हैं। इसको ऐसा optimized किया गया है की ख़राब परिस्थितिओं में भी user experience अच्छा हो।
  • Signal App एक non-profit app है और संपूर्ण स्वतंत्र app है और यह open source होने की वजह से आप और हम जैसे developers इसपे contribution हैं।
  • अपने friends के साथ सुरक्षित रूप से संवाद करने के लिए आप अपने मौजूदा फ़ोन नंबर और Address Book का उपयोग कर सकते हैं।
  • चाहे आपके परिवार के लोग या दोस्त कहीं दूर किसी देश में लाखों किलोमीटर की दुरी पर रह रहे हो तब भी आप उनसे Signal App के through enhanced call quality और video quality पर बात कर सकते हैं।
  • आप इस Signal App पर dark mode भी enable कर सकते हैं।
  • हर एक particular contact के लिए आप अलग से उसका alert सेट कर सकते हैं।
  • आप किसी photo को send करने के time उसको crop, flip, sketch, और साथ में 1000 शब्दों का मैसेज भी सेंड कर सकते हैं और साथ ही यह भी option मिलता है जिससे वो मैसेज एकबार reader पढ़ने के बाद automatically disappear हो जाता है।

Signal App Owner:

Brian Acton जोकि Signal Foundation के Executive Chairman हैं। Brian Acton ने कहा “भारत एक ऐसा देश है जो हमेशा सर्वश्रेष्ठ तकनीक को अपनाकर आगे रहा है, और इसे फिर से होते देखना रोमांचक है। “

Brian Acton ने Signal Foundation शुरू करने के लिए सितंबर 2017 में WhatsApp छोड़ दिया, वह एक Encrypted Messaging App तैयार करना चाहते थे जिससे लोगों की Privacy उनके तक ही रहे।

Acton के अनुसार, Signal चाहता है कि लोग अपने स्वयं के डेटा के मालिक हों।

Source Code of Signal App:

ALSO CHECK

Signal Vs WhatsApp:

image credit goes to Slant.Co

अगर हम Signal vs WhatsApp vs Telegram की बात करें तो सबसे सिक्योर होता है Signal App. और telegram तो पूरा खुल्ला App है जिसमें आपको अगर किसी से chat करना हो तो आपको chat in private पे क्लिक करके फिर secure chat करना पड़ता है। नहीं तो end-to-end chat encryption नहीं होता।

आपको अगर Signal App के बारे में और जानना हो तो निचे दिए गए वीडियो को देख सकते हैं।

Conclusion:

तो दोस्तों यह था हमारा आजका टॉपिक What is Signal App and Elon Musk’s Tweet on Signal App. यानी Signal App क्या है और Elon Musk ने Signal App के बारे में क्या कहा है। आशा करता हूँ की आपको यह topic अच्छा लगा होगा। अगर अच्छा लगे तो इस article को दूसरों के साथ भी शेयर कीजियेगा।

मैं आपलोगों से मिलता हूँ एक नए topic के साथ, तबतक के लिए जय हिन्द, जय भारत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *