What are the Responsibilities of a Web Developer in Hindi


नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आप सभी का इस ब्लॉग में, जहाँ मैं बात करता हूँ Technology, Blogging, Tutorials, Tips इन सब के बारे में. आज मैं आपलोगों के लिए एक नया topic लेके आय हूँ जिसका नाम है What are the Responsibilities of a Web Developer यानी एक Web Developer की क्या क्या जिम्मेदारियां होती है.

तो चलिए बिना देर किए हम शुरू करते हैं हमारा आज का topic. तो सबसे पहले हम जान लेते हैं की Web Development क्या होता है।


What is Web Development

Web Development है किसी Website को develop करना। अब Web Development में web design, server-side programming, database management, यह सब चीज़ें आ जाती है। अब इन सब में जिसको designing आती है वह सिर्फ designing करता है। जिसको database management करनी आती है वो database management करता है और जिसको server side programming आती है वो सिर्फ server side coding करता है। 

Actually एक website developer बोलने से हम उसको समझते हैं जिसको यह सारी चीज़ें करनी आती है। जिसको designing से लेके back end coding तक करना आता है। जिसको हम full stack developer भी कहते हैं।

एक full stack developer को Client Side Programming जिसमें HTML, CSS, JavaScript शामिल है और Server-Side Programming जिसमे PHP, Python, ASP यह सब programming languages शामिल है यह सब करना आता है। और साथ में database management language जैसे MySQL, MongoDB यह सब भी करना आता है।

Simple भाषा में, एक full stack developer को Client और Server side coding करना आता है।


What are the Responsibilities of a Web Developer

एक website developer का काम होता है अपने ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए website को develop और उसको maintain करना। इसका मतलब है कि तैयार डिज़ाइन में products / services की पेशकश की जानी चाहिए, और उन्हें access करने का तरीका दिखाया जाना चाहिए।

जैसा मैंने पहले बताया की एक back-end developer का काम होता है किसी भी website के back-end को बनाना और front-end developer का काम होता है किसी भी वेबसाइट के front-end यानी उसके design, look, functions को develop करना।

आमतौर पर, यह सब काम हर projects पर बहुत केंद्रित होता है, जिसमें एक टीम एक साथ मिलकर काम करती है जो अंतिम उत्पाद के साथ ग्राहक की आवश्यकताओं के समन्वय में मदद करता है। इसमें client के साथ discuss किया जाता है की client को actually क्या चाहिए अपने website पर।

ALSO READ: How Websites Work and Introduction to HTML, CSS, JavaScript in Hindi

website को किस काम के लिए बनाना है, इसका डिज़ाइन क्या होगा, इसके functions क्या होंगे, website को up-to-date कैसे रक्खा जाय, इन सब बातों का ध्यान रक्खा जाता है एक website बनाने के समय।

web developer एक website का layout बनाता है, आकर्षक home page बनाता है, user friendly design बनाता है, और साथ ही अपने visitors के लिए अच्छा content provide करते हैं। एकबार website बन्ने के बाद developer चेक करता है की वो website सब browsers में खुल रहा है के नहीं।

website का design responsive है के नहीं यानी website desktop, mobile, tablets में अच्छे से खुल रहा है के नहीं। web developers को technology के बारे में बोहोत अच्छा नॉलेज होता है। उनको अच्छे से मालुम होता है की एक computer और web server कैसे काम करता है।

web developers को बोहोत सारे programming languages में महारत हासिल होती है। जैसा की मैंने पहले बताया HTML, CSS, JS, PHP, Python, Ruby, etc.


Types of Web Developer

Types of Web Developer

Front-End Developers

इस प्रकार के वेब डेवलपर साइट के फ्रंट एंड को कोड करते हैं। वेब डिज़ाइन से तात्पर्य यह है कि कोई वेबसाइट कैसे दिखती है, लेकिन फ्रंट एंड डेवलपमेंट वह साधन है जिसके द्वारा इस डिज़ाइन को वेब पर execute किया जाता है।

Back-End Developers

back-end development एक website के front एंड मे दिए गए functions को execute करता है। back-end के कोडिंग से एक website server से बात कर सकता है। एक client जब front-end में कोई query search करता है तो back-end की मदत से उसका result client को मिलता है।

Full Stack Developers

ऐसे डेवलपर्स जानते हैं कि वेब development प्रक्रिया के सभी भाग एक साथ कैसे चलते हैं, एक full stack developer को client और server साइड का पूरा ज्ञान होता है। full stack developers निश्चित रूप से web development के भविष्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे।

JavaScript (JS) Developers

JavaScript एक वेब प्रोग्रामिंग language है जो अधिकांश वेबसाइटों द्वारा उपयोग की जाती है और प्रत्येक browser और tool द्वारा समर्थित है। इस प्रकार की language, JS developers को websites को बनाने, संशोधित करने और बढ़ाने की शक्ति देता है। हालांकि JS अक्सर फ्रंट-एंड पर काम करता है, लेकिन JS प्रोग्रामिंग भाषा केवल फ्रंट-एंड उपयोग तक ही सीमित नहीं है।

अगर आप Complete Web Development सीखना चाहते हैं तो आपको पहले HTML, CSS, JS इन सब के बारे में नॉलेज लेना पड़ेगा जिसके लिए आप सबसे अच्छा tutorial site W3SCHOOLS को फॉलो कर सकते हैं।


Conclusion

तो दोस्तों हमारा आज का topic What are the Responsibilities of a Web Developer आपको कैसा लगा कमेंट करके बताइएगा। अच्छा लगा हो तो दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को share कीजिएगा ताकि उनको भी जानने का मौका मिले। मैं हमेशा ऐसे ही रोचक टॉपिक्स आपलोगों के लिए लाता रहता हूँ।

तो अगर आप ऐसे ही रोचक टॉपिक्स को जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को सब्सक्राइब ज़रूर कीजिएगा। तो मैं आपलोगों से मिलता हूँ एक नए आर्टिकल के साथ तबतक के लिए जय हिन्द, जय भारत।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap