How Websites Work and Introduction to HTML, CSS, JavaScript in Hindi

How Websites Work and Introduction to HTML, CSS, JavaScript in Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का मेरे इस ब्लॉग पे जहाँ मैं बात करता हूँ Technology, Blogging, Tutorials इन सब के बारे में. तो आज मैं आपलोगों के लेके आया हूँ एक नया topic जिसका नाम है How Websites Work and Introduction to HTML, CSS, JavaScript in Hindi.

यानी एक website बनता कैसे है और काम कैसे करता है और HTML, CSS, JavaScript का role क्या होता है एक website development करने में. तो चलिए बिना देर किये शुरू करते हैं हमारा आज का topic.


Basic Requirements to Build A Website

तो हमें website बनाने के लिए सबसे पहले जानना होगा HTML, CSS, JavaScript. अब एक website बनाने के लिए HTML हमें हर हाल मे आना चाहिए क्यूँ की इसके बिना हमारा काम नहीं होगा. HTML को आप सीधे तौर पर समझ लीजिये की यह एक website की body होती है.

CSS से हम अपने website के लुक को अपने मन मुताबिक बना सकते हैं यानी एक website का जो design होता है वोह हम CSS से बना सकते हैं. तो HTML अगर किसी website की body है तो CSS उस website का look है.

और JavaScript होता है किसी website का दिमाग, यानी एक website react कैसे करता है, यानी एक website किसी request पे काम कैसे करता है. हम आगे JavaScript के बारे में और खुलके बात करेंगे.

अब आप अगर इसको सिंपल भाषा में समझो तो मानलीजिये एक car है जिसका metallic body है बढ़िया design है और बढ़िया engine इसमें लगा हुआ है. अब यहाँ car का body हो गया HTML, car का design हो गया CSS, और car का engine हो गया JavaScript.


How Websites Work

अब हम जानेंगे की website काम कैसे करता है. तो हम जब अपने computer के browser से किसी website का address search करते हैं तो हमे वो website अपने browser पे देखने को मिल जाता है.

अब जैसे आप अगर अपने वेब browser के URL पे type करोगे www.satyajyotikurmi.in तो browser क्या करेगा की वो इस address के वेब server पे इस website को access करने के लिए request भेजेगा. हर server का एक IP Address होता है.

अब इस IP Address पर इस website की सब files रक्खी हुई है इसका backend रक्खा हुआ है. अब backend किसी भी चीज़ में हो सकता है. backend का मतलब वो scripting language होता है जिससे website, अपने server से बात करता है.

अब backend में scripting language PHP हो सकता है या फिर PYTHON हो सकता है या फिर NODEJS हो सकता है. यह जितने भी backend scripting languages हैं, वो कुछ processing करते है, कुछ computation करते है, और computation का रिजल्ट होता है HTML, CSS, और JavaScript.

अब यह जो HTML होता है, यह होता है body और इसके अन्दर रक्खा जाता है CSS और JavaScript को. HTML को आप एक लिफाफा समझलो, और इस लिफाफे के अन्दर भेजा जाता है CSS और JavaScript को wrap करके. इस body को भेजा जाता है response के तौर पर.

यानी आप अपने वेब browser से जो request भेजते है server को उस चीज़ का response आपको HTML, CSS और JavaScript के रूप मे मिलता है. जैसे आपने www.satyajyotikurmi.com का request भेजा तो आपके सामने इस website का होम पेज खुलेगा.

अगर आपने “www.satyajyotikurmi.com/About” का request भेजा तो आपको इस website का about पेज देखने को मिलेगा. ऐसे ही Client और Server एक दुसरे से communicate करते हैं. Client भेजता है server को request और server इसके बाद कुछ processing करके result Client को भेज देता है.

अब server इस processing में अपने किसी भी backend language यानी PHP, PYTHON, NODEJS का इस्तमाल करके एक front end भेजने के लिए तैयार करता है. और back end इन तिन चीजों यानी HTML, CSS, JavaScript को तैयार करता है और client को भेजता है.

अब जब client के computer को यह तीन चीजें मिलेंगी तो computer का browser इन तीन text documents को manipulate करके आपको वोह दिखाता है जो आपको दिखाई देगा. www.satyajyotikurmi.com इस website को open करने के बाद आपको जो images, texts देखने को मिलेंगी उन सबको browser, HTML, CSS, JavaScript इन सब text documents के हिसाब से display करता है.

Role of HTML

  • HTML stands for Hypertext Markup Language.
  • It is basically a standard markup language for giving a static skeleton to web applications and websites.
  • It is a well standardized system.

यह एक standard language है और वेब browsers भी इसी को display करते है. HTML किसी भी website का skeleton होता है.

Role of CSS

  • Cascading Style Sheet, which is known as CSS is a style sheet language that used to handle the presentation of the web page containing HTML.
  • It makes our website beautiful and modern looking.

Cascading Style Sheet एक style sheet language है जो हमारे webpage यानी जो HTML बॉडी हम बनाते हैं उसकी presentation को अच्छा करती है. कौन से element का color क्या होना चाहिए, कौन से element का क्या background color होना चाहिए, कौन सा element लेफ्ट में float करेगा, कों सा element top में जायेगा यह सारी चीजें CSS तय करता है.

तो एक website में हम जितने भी animations देखते हैं वो सब CSS की मदत से ही होती है.

Role of JavaScript

  • JavaScript is often known as JS, is a high-level dynamic interpreted programming language.
  • It allows client-side scripting to create completely dynamic web applications and websites.

JavaScript होती है एक website का दिमाग. JavaScript की वजह से एक website को सोचने की ability मिलती है. JavaScript की मदत से एक website decisions ले पाता है की कहाँ जाना है, कब जाना है, कैसे जाना है, यह सब JavaScript decide करता है.

ALSO READ: 4 Useful Websites For Students From School, College, and Graduation

Conclusion

तो दोस्तों यह था हमारा आजका topic How Websites Work and Introduction to HTML, CSS, JavaScript in Hindi. आपको इस topic पे एक website से सम्बंधित बेसिक सा नॉलेज provide किया गया है.

अगर आपको यह post पसंद आया तो दूसरों के साथ ज़रूर share कीजिये इससे दूसरों को जानने मे मदत मिलेगी और साथ मे मेरे website को ग्रो होने में भी मदत मिलेगी. तो दोस्तों मैं आपलोगों से मिलता हूँ एक नए post के साथ. तबतक के लिए जय हिन्द, जय भारत.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap