How to do the best SEO Plan for 2021 in Hindi

How to do the best SEO Plan for 2021 in Hindi

नमस्कार दोस्तों ,स्वागत है आप सभी का मेरे इस Blog पे जहाँ मैं बात करता हूँ Blogging, Technology, Tips, Tutorials के बारे में। आज मैं आपलोगों के लिए लेके आया हूँ एक नया टॉपिक जिसका नाम है How to do the best SEO Plan for 2021 in Hindi. यहाँ हम जानेंगे की 2021 में हम कैसे Best Search Engine Optimization कर सकते हैं

What is SEO:

What is SEO

सबसे पहले हम जान लेते हैं की SEO क्या होता है। तो आसान भाषा में SEO की मदत से हम अपने Blog, या Website पर organic quality traffic ला सकते हैं। Organic मतलब किसी एक Particular Query के लिए Google हमारे Blog या Website को अपने Search Result में Rank करता है।

जितना अच्छा किसी Article का SEO होगा, उतना ही Google के Search Result में पहले आने के chances बढ़ जाता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं की आपने एकबार किसी page का SEO कर लिया तो बस हो गया।

यानी अगर आपका page किसी particular search query पर Google के first पेज पे rank कर रहा है तो वो हमेशा उसी जगह पर रहेगा ऐसा नहीं होता। क्यों की Google के Algorithms हमेशा बदलते रहते हैं।

Google हमेशा अपने Algorithms बदलता रहता है जिसके कारन आज अगर कोई पेज Google के number 1 पे rank कर रहा है तो वो पेज कुछ दिनों बाद आपको search result में निचे देखनेको मिलेगा। यानी उसी particular query पर आपको किसी दूसरे Website का कोई Article rank करता हुआ मिलेगा।

Google हमेशा चाहता है की उसके users का user experience अच्छा हो जिसके लिए वो अपने Algorithms में बदलाव लाता रहता है। एक Website के मालिक के रूप में, किसी को अपने SEO में हमेशा बदलाव करते रहना चाहिए। तभी आप search result में आगे रह पाएंगे।

Types of SEO:

On-Page SEO: On Page-SEO में हमको implement करना पड़ता है Content, Keywords, Title Tag, Meta Description, Alt Text, SSL/HTTPS, URL Structure, Internal Linking, Page Performance, Mobile Friendliness, Breadcrumb Navigation, Schema Markup, Core Web Vitals, इन सबको।

Off-Page SEO: Off-Page-SEO में हमको implement करना पड़ता है Backlinks, Domain Authority, Social Promotion, Local SEO, PPC (Google, Twitter, Facebook, LinkedIn) इन सबको।

What goes into SEO:

  • Quality of traffic: इसका मतलब है आप उन visitors को आकर्षित कर पाओ जो वास्तव में आपके द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों में रुचि रखते हैं।
  • Quantity of traffic: एक बार जब आपके पास इन खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) से क्लिक करने वाले सही लोग हैं तो अधिक ट्रैफ़िक हमेशा बेहतर होता है।
  • Organic results: ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक वह ट्रैफ़िक है जिसके लिए आपको पैसे देना नहीं पड़ता है। यानी बिना कोई Ads run किये आपके वेबसाइट पे ट्रैफिक आता है।

How we can tackle Google’s Algorithm changes for SEO in 2021:

आइए हम देखते हैं कि कैसे 2021 में हम SEO के लिए Google के Algorithm परिवर्तनों से निपट सकते हैं।

Finding New Keywords and Putting Them Naturally:

जैसे जैसे साल गुज़रते जाते हैं नए नए trends भी निकलते रहते हैं जो दुनिया को कुछ नयी चीज़ प्रदान करता है और इसके साथ हमें नए words भी मिलते हैं। इन words को keywords कहते है। यह हमेशा याद रखना चाहिए की keywords SEO का अभिन्न अंग है।

नए, उपयोगी keyword खोजने के लिए कुछ अच्छे research और focus देने की आवश्यकता होती है। एक बार जब आप उन्हें ढूंढ लेते हैं, तो उन्हें अपनी Website में ऐसे उपयोग करें जैसे कि article पढ़ने में स्वाभाविक लगे। Article देखने में ऐसा ना हो की आप article में keywords को stuff कर रहे हो जिसको keywords stuffing कहते हैं।

Linking Your Website Properly:

Strong Backlinks:(जिसमें आप अपनी वेबसाइट के लिंक को अन्य वेबसाइटों से जोड़ते हैं) अभी भी Off-Page-SEO में सबसे आगे हैं। इससे आपको अपनी वेबसाइट में और अधिक visitors को लाने और आपकी वेबसाइट को बेहतर Google रैंकिंग प्राप्त करने में मदद मिलती है।

ALSO READ: Get DoFollow Backlink from High DA PA Website in 2021

कोशिश करें और अपनी वेबसाइट को उन वेबसाइटों से backlink मिले जिनका authority बोहोत ज़्यादा है। बहुत सारे outbound लिंक न रखें क्योंकि इससे आपकी रैंकिंग के ऊपर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इन वेबसाइटों से लिंक प्राप्त करने का प्रयास करें जैसे कि:

Yellow Pages: स्थानीय व्यवसाय पर अपना व्यवसाय खोजने के लिए Google का इस्तेमाल करें।

TripAdvisor: होटल, रेस्तरां, गेस्ट हाउस, आदि के लिए स्थानीय ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए एक अद्भुत वेबसाइट।

Whats On Web: मुफ्त के लिए अपनी वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए बहुत बढ़िया वेब निर्देशिका। अपने niche चयन करें और अपनी वेबसाइट submit करें।

Content and Readability:

आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए की आपका content पढ़ने में और समझने में कोई दिक्कत न हो और अच्छा खासा details के साथ content लिखा जाये जिससे content लम्बा होगा और visitor को ज़्यादा टाइम आप अपने website पे engage करके रख सकते हैं।

हमेशा इस बात का ध्यान रखें की अपने content को लम्बा करने के लिए duplicate content का इस्तेमाल न करें। हमेश Google Search Console का इस्तेमाल करें ताकि website में होने वाले problems के ऊपर आप ध्यान रख सकें।

Healthier Website Performance:

Website के लिए सबसे ज़रूरी चीज़ है एक website का page loading speed टाइम। इसको check करने के लिए आप PageSpeed Insights का use कर सकते हैं अपने WordPress Blog पे।

जितना हो सके अपने WordPress पर कम से कम Plugins का इस्तेमाल करें और manually अगर आपने कोई plugin इनस्टॉल किया है तो उसका malware check ज़रूर करलें।

एक website बनाने के लिए एक अच्छे थीम की ज़रूरत पड़ती है। Theme जितना lightweight होगा उतना ही काम टाइम लैगा website को open करने में। तो यहाँ मैं आपको recommend करूँगा GeneratePress थीम को। बाकी सब details आप इसके post पे जाके पढ़ सकते हैं और फ्री में इसका premium version Download कर सकते हैं।

आप अपने वेबसाइट में जिन images का इस्तेमाल करते हैं उनका size हमेशा कम रखें। इससे वेबसाइट के लोडिंग टाइम में इफ़ेक्ट पड़ता है। तो अपने WordPress site पे आप Smush plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं जो upload किये हुए images को automatic compress कर देता है।

Conclusion:

तो हमारा आज का टॉपिक How to do the best SEO Plan for 2021 in Hindi यहीं पर ख़तम होता है। अगर आपको हमारा यह टॉपिक पसंद आया तो पोस्ट को शेयर कीजिये दूसरों के साथ और इस Blog को भी Subscribe कर लें। इससे आपको सब posts का notification मिल जायेगा।

तो मैं आपलोगों से मिलता हूँ नए informative post के साथ तबतक आप अपना खयाल रखें। जय हिन्द, जय भारत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *