Ek Blog Post kitne Words ka hona Cahiye

Ek Blog Post kitne Words ka hona Cahiye

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का मेरे इस ब्लॉग पर जहाँ मैं बात करता हूँ Blogging, Technology, Tutorials इन सब के बारे में. दोस्तों आज मैं आपलोगों के लिए एक नया topic लेके आय हूँ जिसपे मैं आपलोगों को बताने वाला हूँ Ek Blog Post kitne Words ka hona Cahiye. तो चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं.

दोस्तों जो भी पहली बार ब्लोग्गिंग करते हैं, उन सब के मन मे एक सवाल ज़रूर रहता है की आखिर जो आर्टिकल लिखें, वोह कितने शब्दों का हो ! मैंने भी इस problem को फेस किया है पहली बार जब मैं blogging पे आया था.

तो मेरे experience से, इस चीज़ का कोई सठिक उत्तर नहीं है. post के हिसाब से post लम्बा या छोटा लिख सकते हैं. अगर मान लीजिये किसी post में आपको बस एक अच्छा सा answer देना है कुछ examples के साथ तो इसमें आप उस post को ज्यादा लम्बा नहीं लिख सकते हैं.

हमेशा try करना चाहिये की आप एक post में जितना चाहे उतना detail add करने की कोशिश करें. जितना detail आप लिखेंगे उतना ही readers के लिए multiple points जानने में आसानी होगी और बोहोत सारे keywords पे भी आपके आर्टिकल को rank करने में आसानी होगी.

एक post को अगर आप ज्यादा लम्बा लिखे तो उस post में ज्यादा engagement आये इस बात का ध्यान रखें. जितना ज्यादा engaging post होगा उतनाही आपका bounce rate कम होगा. तो चलिए जानते हैं की short, medium, और long post के अपने अपने फायदे.

Short Blog Posts

छोटे आर्टिकल, यानी 500 शब्दों के अन्दर आप उन पाठकों के लिए लिख सकते है जो ज्यादा पढने में उत्साही नहीं है या जिनको बस एक information की प्राप्ति से मतलब है. आप इन आर्टिकल के शब्दों के अन्दर अपने पाठकों को कुछ exciting चीजें बता सकते हैं.

आप हमेशा ऐसे content का use करें जो आप चाहते हैं की आपके पाठकों को पढना चाहिये और आप क्या content अपने पाठकों को दे रहे हैं उस बारे मे कुछ details अपने content के शुरुआती section में लिख दें.

हर समय लम्बा post लिखना ज़रूरी नहीं होता. आप अगर किसी product के बारे में बता रहे हैं तो उस product के बारे में अपना रिव्यु देके आप उस product का लिंक दे सकते हैं जहाँ से लोग उसे खरीद सके. इससे आपको affiliate earning भी हो जाएगी. affiliate earning करके बोहोत सारे लोग अच्छा खासा earn कर पा रहे है घर बैठके.

Medium-Length Blog Post

500 से 1000 शब्दों के बिच लिखना, Blogging Industry मे काफी मान्य है. ऐसे post को मध्यम-लंबाई ब्लॉग पोस्ट कहते हैं. कुछ ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म वास्तव में 600 से अधिक शब्दों के पोस्ट रखने का सुझाव देते हैं क्यूँ की आप ज्यादा लम्बा post लिखने के चक्कर मे अपने topic से बाहर जा सकते हैं.

अपने लेखन को एक निश्चित शब्द गणना तक सीमित रखने से अपना ध्यान अपने topic के ऊपर केंद्रित रखने में सहायता मिलती है. इस प्रकार का ब्लॉगपोस्ट बताता है कि कुछ ऐसा कैसे किया जाए जो बहुत विलक्षण हो. इन सब post में हम छवि का इस्तमाल करके अपने topic को और भी स्टेट फॉरवर्ड बना सकते हैं.

hubspot.com ऐसा एक website है जो मध्यम-लंबाई ब्लॉग पोस्ट लिए प्रसिद्ध है.

Long Blog Posts

2000 या उससे ज्यादा शब्द वाले post को लम्बा ब्लॉग post कहा जाता है और यह सब post SEO (Search Engine Optimization) के लिए बोहोत अच्छे post होते हैं जैसा मैंने पहले बताया था. और Google भी इस चीज़ को recommend करता है.

Google लम्बे post को authority post मानता है और ज्यादा value provide करता है. इसीलिए आप जितना लम्बा post यानी 2000 से लेके 3500 शब्दों तक लिखेंगे उतना ही आपके ऑडियंस और search इंजन के लिए बेहतर है.

अब हम बस यहीं तक इसके बारे में बात करेंगे क्यूँ की हम जितना भी इसके बारे में बात करें, हम सही conclusion में जाके नहीं पोहोंच सकते क्यूँ की यह topic बोहोत ही in-depth है. एक बात का ध्यान रक्कें की आप चाहे जितना भी लम्बा topic लिखलो, आपको अपने topic पर रहके बात करना है.

Conclusion

तो दोस्तों आज का हमारा topic Ek Blog Post kitne Words ka hona Cahiye आपको कैसा लगा हमे ज़रूर बताइयेगा. अगर post अच्छा लगा हो तो दूसरों के साथ share ज़रूर कीजियेगा और इस ब्लॉग को फॉलो करना न भूलें क्यूँ की मैं ऐसे ही interesting टॉपिक्स आप लोगों के लिए लेके आता हूँ.

तो मैं आपलोगों से मिलता हूँ अपने नए post के साथ. तबतक के लिए अपना ध्यान रखें और जय हिन्द, जय भारत.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap