Affiliate Marketing Kya hai Affiliate Marketing se paise Kaise kama sakte hain

Affiliate Marketing Kya hai Affiliate Marketing se paise Kaise kama sakte hain

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आप सभी का मेरे इस ब्लॉग पे जहाँ मैं बा करता हूँ Blogging, Technology, Tutorials के बारे मे. दोस्तों मैं आपलोगों के लिए आज नया topic लेके आया हूँ जिसका नाम है Affiliate Marketing Kya hai Affiliate Marketing se paise Kaise kama sakte hain. तो दोस्तों चलिए बिना देर किए शुरू करते हैं.


Affiliate Marketing Kya hai

दोस्तों आखिर Affiliate Marketing क्या होता है. आप में से बोहोत सारे लोग नहीं जानते होंगे. तो Affiliate Marketing मे किसी Company के product को दूसरों को refer करना होता है. अगर आपके referral से कोई उस कंपनी के product को खरीदता है तो कंपनी की तरफ से आपको उसका एक कमीशन मिलता है.

उदाहरण के तौर पर मान लीजिये आप Samsung कंपनी के किसी phone को प्रमोट कर रहे हैं. अब आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से एक रेफरल लिंक share करेंगे, जिस लिंक को use करके आपके followers उस phone को खरीद सकते हैं. अब हर sale के ऊपर Samsung आपको उसका commission देगा.


Affiliate Marketing Kaam Kaise Karta Hai

याद रखें कि Affiliate Marketing, Digital Marketing का एक हिस्सा है। जब आप Affiliate Marketing करते हैं, तो आप एक Marketer की भूमिका निभाते हैं। Affiliate Marketing मे आप एक ऑनलाइन salesperson के रूप मे काम करते हैं जोकि किसी particular कंपनी के product को sale करते हैं.

इसका मतलब यह नहीं है की आप उस कंपनी के Employee बन गए. जो कंपनी उस product का मालिक होता है उसको merchant या trader कहते है और जो उस product को promote करता है उसको affiliate marketer कहते हैं.

अब आप यह सोच रहे होंगे की आप एक merchant या trader से कनेक्ट कैसे हो सकते हैं, तो यह possible हो सकता है सिर्फ affiliate network के ज़रिये. जब भी कोई आपके affiliate लिंक से किसी product को purchase करता है तो वोह एक win-win सिचुएशन होता है affiliate marketer, merchant और affiliate network के लिए.

अब इंडिया में एफिलिएट मार्केटिंग इतने ट्रेंड पर इसीलिए चल पा रहा है क्यों की इस एफिलिएट मार्केटिंग के इकोसिस्टम से बोहोत सारे लोग और business ने बोहोत मुनाफा कमाया है. एक साधारण इंसान भी Affiliate Marketing के ज़रिये लाखों और करोड़ों में कमा सकता है. यह है Affiliate Marketing का potential.

तो चलिए जान लेते हैं चार मेजर points जो एफिलिएट मार्केटिंग के इकोसिस्टम के लिए ज़रूरी हैं. यह points बोहोत ही ज़रूरी points है अगर आप एक succesful affiliate marketer  बनना चाहते है.

  1. Owner of the Product – Merchant/ Trader
  2. The Affiliate
  3. Affiliate Network
  4. Customers/ Consumers

1. Owner of the Product – Merchant/ Trader

जैसा की पहले मैंने कहा था की किसी प्रोडक्ट के मालिक को Merchant कहते है. हमको जैसे Amazon, Flipkart इन सब के बारे में मालूम है जो खुद Merchants है. Brands जैसे Samsung, Apple, Dell, Lenovo यह सभी Merchants है। तो Merchants क्या है आपको मालूम पड़ गया होगा.

2. The Affiliate

अब बारी आती है एफिलिएट मार्केटर की जिसको हम पब्लिशर्स भी कह सकते है। एफिलिएट मार्केटर वह होता है जिसके referral से प्रोडक्ट sale होता है और इससे एफिलिएट मार्केटर कमीशन प्राप्त करता है। आपको दूसरे का प्रोडक्ट बेचने के लिए नतो कोई दुकान खोलना पड़ रहा है। इसीलिए आपको अगर एक passive income का source चाहिए तो Affiliate Marketing से अच्छा कुछ option हो ही नहीं सकता।

आप YouTube, Website, Instagram  इन सब Platforms का use करके अपने प्रोडक्ट को promote कर सकते है। अब एक चीज़ का आप हमेशा ध्यान रखें की अगर आपका वीडियो या ब्लॉग पोस्ट फैशन से रिलेटेड है तो वहां आप किताब sale करने का एफिलिएट लिंक शेयर नहीं कर सकते, इससे आपके वीडियो या ब्लॉग का इम्प्रैशन ख़राब होगा।

3. Affiliate Network

एक एफिलिएट मार्केटर या पब्लिशर एफिलिएट नेटवर्क के ज़रिए Merchant से जुड़ सकता है। एक एफिलिएट नेटवर्क एक publisher को Merchant से जुड़ने में हेल्प करता है। उदहारण के तौर पर आप Dell Company का Laptop बेचना चाहते हो तो आप Amazon का Affiliate Program join करते हो। अब यहाँ पे Amazon होगा Affiliate Network और Dell है Merchant और आप होंगे Publisher या Affiliate Marketer.

4. Customers/ Consumers

अंतिम जो point है इस इकोसिस्टम का वह है Customers. ऊपर के तीनों points तभी काम आएंगे जब आपके पास customers रहेंगे। यह हमारा दावित्व और काम है की पब्लिशर होने के नाते हम अपने customers को अपना प्रोडक्ट खरीदने के लिए मनाये। तो कंटेंट मार्केटिंग के लिए हम ब्लॉगपोस्ट या YouTube का इस्तमाल भी कर सकते हैं। तो हम सोशल नेटवर्किंग के ज़रिये अपने leads generate कर सकते हैं।


Affiliate Marketing Kahan Se Shuru Karen

Affiliate Program का हिस्सा बनने के लिए सबसे अच्छा तरीका है की आप Amazon या Flipkart या Bigrock जैसी कंपनियों का एफिलिएट प्रोग्राम join करें। join करने के लिए सबसे पहले उनके वेबसाइट पर जाएँ और एफिलिएट program को join करें। यह सब websited recommended है क्यों की इनपे traffic लाखों और कड़ोड़ों में होता है।

अब join होने के बाद आपको एक एफिलिएट लिंक मिलेगा जिसको आपको हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से  प्रमोट करना होगा ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक यह referral लिंक पोहोंच सके। अब इसके लिए आय फेसबुक, Instagram, YouTube इन सब प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल  हैं।

तो यह था की आप कैसे खुदको affiliate marketer के रूप मे सेट कर सकते है.


Ek Successful Affiliate Marketer Kaise Bane

तो अब आपके दिमाग में यह सवाल  आया होगा की एफिलिएट मार्केटिंग तो बोहोत सारे लोग करते हैं तो हम इस फील्ड में succesful कैसे बने। तो इसका जवाब है की आपको पहले एक अच्छा और profitable niche सेलेक्ट करना पड़ेगा।

अपने taget audiance को अपने niche के according पहले सेलेक्ट करें। आप अपने  Blogpost के ज़रिए अच्छा  कंटेंट अपने कस्टमर्स को प्रोवाइड करे और अपने रेफरल लिंक का use करके किसी भी प्रोडक्ट को sale करे।

Beauty  Industry, Health & Fitness Industry, Travel, Adventure Sports यह ऐसे कुछ niches हैं जिनमे बोहोत scope है अच्छा खासा conversion generate करने का।

अगर अपना Blog भी बनाया है तो उसके लिए एक niche सेलेक्ट करें। अब आप सोच रहे होंगे की यह niche क्या होता है, तो अगर आप फिटनेस फील्ड में एक्सपर्ट हैं और फिटनेस के ऊपर आपको बोहोत अच्छी knowledge है तो फिटनेस से रिलेटेड प्रोडक्ट्स आपका niche होगा।

आपको इस बारे में sure होना होगा की आप अपने niche के field में एक्सपर्ट हैं ताकि आपके audience आप पर और आपके recommend किये प्रोडक्ट पर भरोसा कर सके। इसके बाद आपको सेलेक्ट करना पड़ेगा की आप कोन सा प्रोडक्ट choose  कर रहे हैं।

प्रोडक्ट सेलेक्ट करना बोहोत ही crucial पार्ट होता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप electronics का item जैसे Laptop को अपना niche सेलेक्ट करना चाहते हैं तो Laptops में भी बोहोत सारे Brands है जोकि Popular है। अब आपको popular ब्रांड को सेलेक्ट करना होगा। 

सोच लीजिये की आप amazon के affiliate program के साथ जुड़े हुए हो, तो आप amazon के best sellers में जाके देख सकते है की कौन सी company का product ज्यादा sale हो रहा है।  तो ऐसे आपको एक idea हो जायेगा अपने niche को सेलेक्ट करने में। 

अगर आप किसी Brand के प्रोडक्ट को सेल करना चाहते है तो आपको quality content देना होगा लोगों को ताकि वह यह product खरीदने से मना न कर पाए। “Content is King” अगर आप अपने व्यक्तिगत तौर पर किसी product को promote करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको अच्छा content लिखना होगा। 

अगर आप किसी ऐसे brand के प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हैं जिसके बारे में बोहोत ही कम लोगों को मालुम है, तो उसके लिए आपको एक अच्छे content की ज़रूरत पड़ेगी। आपको ऐसा attractive और qulity content लिखना पड़ेगा जिसको पढ़के आपके ऑडियंस आपके दिए गए link पर ज़रूर क्लिक करें। इसके अलावा याद रखें, डिजिटल मार्केटिंग में, प्रासंगिक सामान हमेशा मूल्यवान होता है।


Conclusion

तो दोस्तों यह थे कुछ tips जिससे आप एक अच्छे affiliate marketer बन सकते है. आशा करता हूँ आपको यह post अच्छा लगा होगा. आपको समझ मे आया होगा की एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है और एक अच्छे एफिलिएट marketer कैसे बनना चाहिये.

तो हम इस आर्टिकल के अंत मे पोहोंच गए हैं. याद रखें कि भारत में एफिलिएट मार्केटिंग के लिए अपार संभावनाएं हैं, और बहुत कम ब्लॉगर ही इसपर काम कर रहे हैं। इसलिए, एफिलिएट मार्केटिंग शुरुआत करने का यह सही समय है। आप अगर स्मार्ट वर्क करे तो आपको एक successful affiliate marketer बनने से कोई नहीं रोक सकता.

अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे मे यह post अच्छा लगा हो तो दूसरों के साथ share ज़रूर करें क्यूँ की मैं ऐसे ही interesting टॉपिक्स आपलोगों के लिए लेके आता हूँ। अपना ख्याल रक्खें और मैं आपलोगों  से मिलता हूँ अपने नए पोस्ट के साथ। तबतक के लिए जय हिन्द, जय भारत।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap