10 Amazing Keyboard Shortcuts to Maximize your Productivity as a Coder
Tutorials Windows

10 Amazing Keyboard Shortcuts to Maximize your Productivity as a Coder

10 Amazing Keyboard Shortcuts to Maximize your Productivity as a Coder

Introduction:

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का मेरे इस Blog पे, जहाँ में बात करता हूँ Technology, Tutorials, Tips इन सब के बारे में। तो दोस्तों आज मैं बात करने वाला हूँ एक ऐसे topic के बारे में जिसका नाम है 10 Amazing Keyboard Shortcuts to Maximize your Productivity as a Coder. यानी 10 ऐसे keyboard shortcuts के बारे में जिससे आपकी productivity को boost मिलेगा

First Shortcut Key:

तो यहाँ मैं start करता हूँ पहले shortcut key के बारे में जो है Clipboard History open करने के लिए। तो आखिर क्या होता है Clipboard History ! Clipboard History का मतलब होता है की आपने अपने computer पे क्या क्या चीज़ें पहले से ही copy कर रखी है।

जैसा की हम सबको मालुम है की कंप्यूटर पर हम नजाने कितनी बार, कितने शब्द copy करते रहते हैं। तो अगर आप मान लीजिये की हमने एक एक शब्द को copy किया, फिर दूसरे एक शब्द को कॉपी किया, फिर तीसरे एक शब्द को कॉपी किया। अब मानलो की मैं एक ऐसी चीज़ paste करना कहता हूँ जोकि मैंने बोहोत पहले कॉपी किया है।

तो हम क्या करेंगे की अपने keyboard पर type करेंगे WINDOWS+V, इससे Clipboard खुल जायेगा और हमारी copy की हुई सारे शब्द हमें उस Clipboard में देखनेको मिल जायेंगे। तो इस चीज़ को enable करना पड़ता है सबसे पहले फिर जाके सारे रिजल्ट्स आपके सामने show होगा।

यह एक amazing tool है जिससे productivity बढ़ती है, speed बढ़ाता है और आपको एक प्रोडक्टिव software developer बनायेगा।

Second Shortcut Key:

मानलो आप दो-तीन window खोलके रखे हो और आप किसी एक window को extreme right की तरफ रखना चाहते हो और दूसरे window को extreme left की तरफ रखना चाहते हो यानी दोनों window को side-by-side रखना चाहते हो तो आप keyboard पर आपको type करना पड़ेगा WINDOWS + Right Arrow.

इससे Window move होता रहता है। अब आप मान लीजिये की आपका दो window खुला हुआ हुआ है अब आप चाहते हैं की दोनों को side by side रखें तो इसके लिए आपको यह process करना पड़ेगा।

अब Windows key को दबाया और Right Arrow को दो बार दबाके Windows key को छोड़ दिया तो अब computer आपसे पूछेगा की आप left side में कौन से window को खोलना चाहते हो। अगर आपलोग coding कर रहे है कोई चीज़ देखकर internet पर, बोहोत ज्यादा use होने वाली यह तकनीक आपलोगों के लिए

Third Shortcut Key:

अब मानलो की मेरे यहाँ पर बोहोत सारे windows खुले हुए है, तो मेरा जो Taskbar है यहाँ देखो कौन कौन से windows खुले हुए है। नंबर एक पर है Internet Explorer, नंबर दो पर है File Explorer, नंबर चार पर है Notepad, नंबर छै पर है Browser.

अब मानलो की मैं यहाँ पर Notepad को खोलना चाहता हूँ तो मैं अपने keyboard पर type करूँगा Windows + 4, अगर File Explorer को खोलना चाहता हूँ तो मैं टाइप करूँगा Windows + 2….. यानी जो भी टास्कबार के जितने नंबर पर है उसी नंबर को टाइप करने से वो task खुलेगा।

तो यह चीज़ जो है वो बोहोत ज्यादा useful होते हैं जब आपके बोहोत सारे task एक साथ खुले हुए हो और आप बोहोत जल्दी navigate करना चाहते हैं इन softwares के around और यह बोहोत तगड़ी technique है।

Fourth Shortcut Key:

अब नंबर चार पे जो shortcut है वो है Windows + D, इससे जितने भी window खुले हुए होते है सब minimize हो जाते है। अपने keyboard पर Windows + D दबाने से सब खुले हुए tasks minimize हो जाते हैं।

अगर इस चीज़ को अगर आप mouse से करना चाहते हैं तो आप अपने mouse को lower right corner पे ले जाके click करके भी सब window को minimize कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपका हाथ keyboard पर रखा है और आप माउस की वजह keyboard से सब minimize करना चाहते हैं तो आप Windows + D shortcut key इस्तेमाल कर सकते हैं।

Fifth Shortcut Key:

अगर आपलोग CTRL + BACKSPACE दबाते हो तो पुरे Word को delete कर दिया जाता है। जैसा अगर आप लिखें “I am a programmer”, अब अगर आप CTRL + BACKSPACE दबाओगे तो एक पूरा word “programmer” delete हो जायेगा।

तो पुरे Word को अगर delete करना है तो Ctrl+Backspace दबाएं। Backspace से एक पूरा word delete हो जाता है। आप अगर सिर्फ delete दबाएंगे तो सिर्फ एक word delete होगा जोकि आप सबको मालुम है।

और यह बोहोत ज्यादा useful होता है जब आप typing कर रहे हैं किसी भी तरह की, तो बोहोत ज्यादा time बचता इसमें।

Sixth Shortcut Key:

अब छठा जो keyword shortcut है वो है WINDOWS + TAB. WINDOWS + TAB से क्या होता है की आपने जो जो Desktop खोल रखे हैं वो सब देखने को मिल जायेगा। उसी के साथ साथ अगर आप ALT + TAB दबाएं तो आप देखेंगे की आपने जो जो window खोल रखें है उनमें से आप किसी भी window को select करके खोल सकते हैं।

आप Windows + Tab दबाकर और Alt + Tab दबाकर desktops और Apps में navigate कर सकते हैं। तो यह एक बोहोत ही amazing tool है मेरे हिसाब से, तो आप इस keyword shortcut को ज़रूर अपने workflow में integrate करें।

Seventh Shortcut Key:

अगला जो keyword shortcut है उसके लिए आप कोई भी sentence लिखें जैसे की “I am a programmer” अब अगर आप पुरे sentence को सेलेक्ट करना चाहते हैं तो आप पहले sentence के शुरू में जाने के लिए Home दबाएं और अब SHIFT + END दबाएं। इससे पूरा sentence select हो जायेगा।

Eighth Shortcut Key:

“I am a programmer” इस sentence के बिच अगर आपका कर्सर है तो आप Shift+Home दबाके कर्सर के पहले के जितने words है उनको select कर सकते हैं और Shift+End दबाके आप कर्सर के बाद के जितने words है उनको select कर सकते हैं।

Ninth Shortcut Key:

अगला जो keyword shortcut है वो हो WINDOWS + P. WINDOWS + P क्या करता है ? आपलोगों का अगर एक अलग Monitor connected है जोकि at some stage of you development life आप कभी न कभी इसको ज़रूर connect करेंगे एक दूसरे Monitor को।

अगर आप चाहते हैं की आपका सिर्फ एक Monitor चलता रहे तो आपलोग इसको use कर सकते हैं। quickly आपको Windows+P दबाना है और आप बोहोत ही आसानी से select कर सकते हैं की आपको कौन सा Monitor on रखना है और कौन से Monitor को बंद रखना है।

Tenth Shortcut Key:

अब आखिर का जो Keyword Shortcut है वो है WINDOWS + L. अब आप मान लीजिये की आप office में काम कर रहे है और आपको एक break लेना है तो आप simply, WINDOWS + L को दबाके अपने computer को lock कर सकते है जिससे कोई दूसरा आपके computer को access न कर पाए।

अब आप break ख़तम करके जब आएंगे तो अपना password डालके आप अपने computer को खोल लें इससे क्या होता है security maintain होता है।

ALSO READ:

Bonus Shortcut Mouse Key:

सबसे पहले तो यह एक keyword shortcut नहीं है, यह एक mouse shortcut है जो बोहोत ज्यादा useful है। अब आपने देखा होगा की आप जब अपने Browser में कई सारे Tabs खोल देते हो और उनको close करने के लिए आपको उन Tabs के Close icon पर click करके close करना पड़ता है।

तो आपको यह बता देता हूँ की कभी आपने सोचा है की आपके mouse का wheel एक button की तरह क्यों काम करता है ! हम अपने mouse के button से click कर सकते है। Tabs को close करने के लिए आप उस Tab के ऊपर अपना mouse ले जाके अपने mouse wheel को क्लिक कर दीजिये जिससे वो Tab close हो जायेगा।

इसके लिए आपको उसके close icon को ढूंढ के उसपर click करने की ज़रूरत नहीं है। Tab के ऊपर click करने से Tab close हो जायेगा।

और एक दूसरी चीज़ यह है की हम अगर किसी link को “Open in New Tab” करना चाहते हैं तो हम उस link के ऊपर right click करके फिर “Open in New Tab” पर click करके उस लिंक को new tab पर open करते हैं।

लेकिन अगर हम उस link के ऊपर अपने mouse wheel को क्लिक करें तो automatic वो लिंक एक नए Tab पर खुल जायेगा। जिसे हमें किसी link के ऊपर right click करके फिर “Open in New Tab” पर click करके उस लिंक को new tab पर open करने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

Conclusion:

तो दोस्तों comment करके ज़रूर बताइयेगा की इनमें से आपको कितने shortcuts के बारे में पता था और कितनों के बारे में नहीं। मुझे लगता है की bonus shortcut जो बताया उसके बारे में ज़्यादातर लोगों को मालूम नहीं होगा।

तो दोस्तों अगर आपको यह post 10 Amazing Keyboard Shortcuts to Maximize your Productivity as a Coder अच्छा लगा हो तो आप ज़रूर अपने दोस्तों के साथ भी इस knowledge को शेयर ज़रूर करें। मैं आपलोगों से मिलता हूँ अपने एक नए post के साथ, तबतक के लिए जय हिन्द, जय भारत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *